Sukanya Yojna Details : करे अपनी बेटी का भविष्य सुरक्षित, आप भी उठाए इस योजना का फायदा , न्यूनतम निवेश राशि के साथ …

Vandna
3 Min Read

Sukanya Samriddhi Yojna ( Sukanya Yojna Details )

बेटियों के लिए काफी सारी योजनाएं चलाई जा रही हैं जिनसे उनका फायदा हो सके इनमें से एक योजना की आज हम बात करने वाले हैं इसकी जानकारी लेने के लिए आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। आज हम बात करने वाले हैं Sukanya Samriddhi Yojna के बारे में।

Sukanya Yojna क्या है ?

यह योजना 10 वर्ष तक की कन्याओं के लिए चलाई जा रही है ताकि कन्याएं जब बड़ी हो सके तो उन्हें सहारा मिल सके या फिर जो भी वह करना चाहती है, पढ़ाई करना चाहती है फिर उनकी शादी की बात हो तो वो आसानी से हो सके ।

Sukanya Yojna Details में

सुकन्या समृद्धि योजना की अगर बात करे तो इस में आपको 10 वर्ष के अंदर तक की कन्या के लिए आप आवेदन कर सकते है । Sukanya Yojna में आपको उस के 15 वर्ष के होने तक किस्त जमा करवानी होगी। यह केवल 2 बेटियो के लिए था पहले लेकिन अब अगर दूसरी बार में जुड़वा बेटी होती है तो 3 पर आप इसे अप्लाई कर सकते है।
इस में आप 250 से लेकर 1.5 लाख तक के बीच किसी भी राशि को choose कर सकते है। इस की interest rate 7.60% है।
इस में बेटी के 21 वर्ष के होने के बाद ही पूरी राशि निकाल सकते है बाकी 18 की होने पर आप आधी राशि निकाल सकते है ताकि कही जरूरत हो तो काम आ जाए।

Sukanya Yojna आवेदन प्रक्रिया

इसके लिए आप ऑफलाइन आवेदन कर सकते है। इस में आप सरकारी बैंक में जाकर भी आवेदन कर सकते है जैसे एसबीआई , BOB , PNB , BOI , post office में जाकर आप यह काम करवा सकते है।

Sukanya Yojna documents

इसके लिए आपको निम्न डॉक्यूमेंट्स की आवश्यकता होगी ।
🔸बेटी का जन्म प्रमाण पत्र
🔸माता पिता का आधार कार्ड

इससे ज्यादा अगर आप इसके बारे में जानकारी चाहते हैं तो आप इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं या फिर नजदीकी किसी सरकारी बैंक में जाकर भी आप वहां पर सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इस अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और आपका कोई सुझाव या कोई प्रश्न है तब हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।

Read more

Emi Pe Laptop Kaise Le : आज ही लाए पसंद का लैपटॉप बहुत ही कम Emi पर , जाने कैसे खरीदे

Share This Article
1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *