krishna janmashtami 2023 जाने अमृत मुहूर्त | बनेंगे आपके सारे काम 

  सभी जिस दिन का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे वो दिन बस आ ही गया है। जी हां हम बात कर रहे है कृष्ण जन्माष्टमी की । बच्चो से लेकर बड़ों तक को सबको इस दिन का इंतजार रहता है। आइए आपको बताते है की इस दिन आप किस तरह से और किस समय पूजा कर सकते हैं।

Image source - social media

कई लोगो के बीच में यह अनबन है की जन्माष्टमी 6 को मनाए या 7 सितम्बर को मनाए। तो उन्हे बता देना चाहेंगे के वो दोनो ही गलत नही है। इस बार जन्माष्टमी 6 सितम्बर से शुरू होकर 7 सितंबर तक चलेगी। दोनो ही दिन आराम से इसे सेलिब्रेट किया जा सकता हैं।

Image source - social media

अगर इसके मुहूर्त की बात करे तो इस बार यह 6 सितम्बर 2023 से शुरू होकर दोपहर के 3:37 मिनट पर अष्टमी प्रारंभ होगी। और यह इस बार 7 सितम्बर को 4 बजकर 14 मिनट पर समाप्त होगी। अब हम इसके शुभ समय की बात करे तो इसका शुभ मुहूर्त रात के 11:56 मिनट से लेकर 12:42 मिनट तक रहेगा। 

Image source - social media

श्री कृष्ण का जन्म मथुरा में कारागार में हुआ था । फिर इन्हे इनके पिताजी वसुदेव जी के द्वारा उन्हे ब्रज ले जाया गया था।  कृष्ण जन्माष्टमी पर वृंदावन, मथुरा , ब्रज में धूमधाम से मनाई जाती है। सभी जगह बहुत अच्छे से मनाई जाती है पूरे भारत में लेकिन en जगह पर बहुत ही ज्यादा अच्छे से मनाई जाती है। दूर दूर से लोग कृष्णा जी के मंदिर के दर्शन करने आते है।

Image source - social media

श्री कृष्ण जन्माष्टमी के दिन दही हांडी का प्रोग्राम किया जाता है। इस में एक हांडी में माखन , दही , डाला जाता है। फिर लड़के ग्रुप बना कर एक दूसरे का सहारा लेकर ऊपर चढ़ ते है। फिर उस हांडी को फोड़ देते हैं। और इसके बदले में बच्चो को इनाम दिया जाता है। सभी श्रद्धा से इस दिन को मनाते है। 

Caption

Image source - social media